किताब कौथिक में लेखकों एवं ‌विशेषज्ञों ने‌ पाठकों को किया पाक-कला, इतिहास और साहित्य के रस में सराबोर।

author
0 minutes, 2 seconds Read
Spread the love

भीमताल किताब कौतिक में आज कुमाऊँनी खान पान की विशेषताओं पर प्रोफेसर पुष्पेश पंत ने व्याख्यान दिया और यहां की खानपान पर प्रकाश डाला । उन्होने मूल  पहाड़ी खानपान को पर्यटन से जोडने की बात की ।

इससे पहले पद्म श्री यशोधर मठपाल,पंतनगर विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति बीके बिष्ट  ,ब्लाक प्रमुख हरीश बिष्ट प्रो मनोज  लोहानी  आदि ने दीप प्रज्वलित कर भीमताल किताब कौतिक का उद्घाटन किया ।

राज्य के सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने किताब कौतिक का निरीक्षण किया और उन्होने सूचना के अधिकार के विषय में विस्तार से जानकारी दी । उन्होने सूचना के अधिकार कानून के विषय में प्रश्नों के उत्तर दिये ।

कथाकार प्रो प्रयाग जोशी ने जीया रानी के इतिहास और सांस्कृतिक पक्ष पर विस्तार से जानकारी दी।प्रो शेखर पाठक ने नैनीताल की खोज से लेकर आज तक इतिहास पर जानकारी दी ।

नैनीताल जिला बसे बंगाली ,पंजाबी समुदाय की बसासत, स्वतंत्रता संग्राम में नैनीताल जिले के स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन का इतिहास, नैनीताल जिले के साहित्यकारों की जानकारी ही ।

इसके अलावा जूनियर हाई स्कूल के बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया ।आज कार्यक्रम में पुस्तक मेले में दिन भर भीड लगी रही ।

कार्यक्रम में  श्री कृष्णचरितामृत के रचियता श्री महेश कुमार वर्मा “अशांत ” को शाल ओडाकर सम्मानित किया गया । प्रयाग जोशी की आत्मरंग   प्रभात उप्रेती की दो पुस्तकें  “कुमाऊनी लोक गाथायें” एंवम “खेद है “( महेन्द्र ठुकराती की “जुन किडी” किताबों का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया ।देर शाम को सांस्कृतिक संध्या में प्रह्लाद मेहरा व घुघुति जागर टीम ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये ।

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: