उत्तराखण्ड में सभी सुरंग आधारित परियोजनाओं का काम रोके सरकार!

author
0 minutes, 0 seconds Read
Spread the love


25 नवम्बर, 2023

दिल्ली।

हादसों से बचाव की जानकारी के अभाव में ही खोदी जा रही सुरंगें!

पुरुषोत्तम शर्मा,

अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय सचिव कामरेड पुरुषोत्तम शर्मा ने उत्तराखण्ड में सभी सुरंग आधारित परियोजनाओं का काम तत्काल रोकने की मांग की है। किसान नेता पुरुषोत्तम शर्मा ने आरोप लगाया कि केंद्र की मोदी सरकार हादसों से बचाव की जानकारी और तैयारी के बिना ही इस अति संवेदनशील हिमालयी क्षेत्र में सुरंग आधारित परियोजनाओं पर काम कर रही है।

कामरेड शर्मा ने आरोप लगाया कि उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के रेस्क्यू में 14 दिन बाद भी विफल रही मोदी सरकार ने अब हाथ खड़े कर दिए हैं। विदेशी विशेषज्ञों को बुलाने, अमरीकी आगर मशीन लाने व वर्टीकल ड्रीलिंग के भारी प्रचार के बाद अब सरकार मैनुअल लेबर से मलवा हटाने की बात कर रही है।

उन्होंने कहा उत्तराखंड व हिमालयी क्षेत्र में इतनी बड़ी संख्या में सुरंग आधारित परियोजनाओं के निर्माण स्थल पर बचाव के कोई इन्तजाम किए बिना मजदूरों के जीवन से खेला जा रहा है। किसान नेता के अनुसार हिमालयी भू-भाग के जानकार तमाम वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की सलाहों को कूड़े में डाल प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टों के नाम पर पूरे पारिस्थितिकीय तंत्र को तबाह किया जा रहा है।

कामरेड पुरुषोत्तम शर्मा ने विकास के नाम पर बन रही इन विनाशकारी परियोजनाओं की समीक्षा की मांग की। तथा तब तक ऐसी सभी परियोजनाओं को रोकने की मांग की है।

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: