महंगाई, भ्रष्टाचार व साम्प्रदायिकता के खिलाफ चल रही यात्रा हल्द्वानी पहुँची ।

author
0 minutes, 2 seconds Read
Spread the love


‘भगतसिंह जनअधिकार यात्रा’ आज हल्द्वानी पहुँची। नौजवान भारत सभा, स्त्री मुक्ति लीग, दिशा छात्र संगठन द्वारा निकाली गयी ये यात्रा हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज, सिंधी चौक, तहसील होते हुए तिकोनिया चौराहा स्थित बुद्धा पार्क में पहुंची जहाँ सांस्कृतिक सभा का आयोजन किया गया। ये यात्रा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार साम्प्रदायिकता और मेहनतकश जनता की लूट के ख़िलाफ़ शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार और आवास के अधिकार के लिए निकाली गयी है। कर्नाटक से 10 दिसम्बर को चलकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश होते हुए यात्रा उत्तराखंड में पहुँची है। लगभग नौ हजार किलोमीटर की ये यात्रा देश के 13 राज्यों के 80 से ज्यादा जिलों में निकाली जाएगी।


यात्रा में नौजवान आम लोगों को ये बता रहे हैं कि आज पूरे देश में मेहनतकश अवाम भयंकर दुःख – तकलीफ में जी रही है। एक तरफ आज नौजवान बेहतर शिक्षा और रोज़गार की तलाश में दर – दर की ठोकरें खा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ करोड़ों की आबादी भयंकर गरीबी और दरिद्रता में जीने को मजबूर है। आजादी के 77 सालों के बाद भी हमारे सामने वही बुनियादी समस्याएं मुंह बाये खड़ी हैं जो अंग्रेजों के समय में थी! यानी, रोजी-रोटी, रोज़गार , शिक्षा , चिकित्सा और बेहतर आवास का सवाल। लेकिन इन तमाम बुनियादी सवालों को छोड़कर आज पूरे देश में मेहनतकशों की एकजुटता को तोड़ने के लिए जातिगत और धार्मिक नफरत की दीवार खड़ी की जा रही है। उसके ख़िलाफ़ आज हमें सचेत और जागरूक होने जरूरत है।

इन तमाम सवालों को केंद्र में रखकर ‘भगतसिंह जन अधिकार यात्रा’ देश के कई राज्यों में महँगाई, बेरोजगारी , भ्रष्टाचार ,सांप्रदायिकता और मेहनतकश का जनता की लूट के ख़िलाफ़ चलायी जा रही है।


इस यात्रा में कविता, गीतिका, सौम्या, निशु, शिवा, योगेश, प्रसेन, केशव, विनोद ज्योती, सृजन, अश्विनी, रामा, राजू आदि शामिल थे। यात्रा के हल्द्वानी पहुंचने पर उत्तराखंड सर्वोदय मंडल अध्यक्ष इस्लाम हुसैन, अंबेडकर मिशन के अध्यक्ष जी आर टम्टा, सुंदर लाल बौद्ध, भाकपा माले जिला सचिव डा कैलाश पाण्डेय, पछास के महेश, चंदन, वरिष्ठ पत्रकार जगमोहन रौतेला, उमेश आदि बुद्ध पार्क में भगतसिंह जन अधिकार यात्रा की सभा में शामिल हुए और अपने विचार व्यक्त किए।

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: