हल्द्वानी क्षेत्र में बनभूलपुरा थाना आग के हवाले, डीएम ने की कर्फ्यू की घोषणा।

author
0 minutes, 1 second Read
Spread the love

नैनीताल – यहां हल्द्वानी नगर क्षेत्र के थाना बनभूलपुरा के अंतर्गत मलिक के बगीचे में अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल गुरुवार को नगर निगम की टीम ने जेसीबी मशीन लगाकर ध्वस्त किया। इसके बाद दंगाइयों ने पुलिस प्रशासन को चारों तरफ से खेत लिया और उन पर पथराव किया यहां तक ही नहीं दंगाइयों ने बैंबूलपुरा थाने को भी आज के हवाले कर दिया। इसके बाद प्रदेश के मुखिया ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर हालत की समीक्षा कीअराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की डीएम ने बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया व दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के दिये गये ।

बताते चलें कि उच्च अधिकारियों का कहना है कि उक्त क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने का हाई कोर्ट का आदेश था जिसके बाद नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा समेत नगर निगम की बड़ी संख्या में टीम मौजूद रही। जहां पर अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को जेसीबी लगाकर ध्वस्त किया गया, कोई किसी कार्रवाई के दौरान मलिक के बगीचे के आसपास के रहने वाले तमाम अराजक तत्वों ने पुलिस प्रशासन और पत्रकारों के ऊपर जमकर पथराव किया। जिसमें कई पुलिसकर्मी और पत्रकार घायल हुए हैं जिसके बाद पुलिस ने अराजक तत्वों से बल पूर्वक कार्यवाई की पुलिस ने आसु गैस भी छोड़े.

इस दौरान एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद मीणा, थाना बनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी,एसओ मुखानी एसओ प्रमोद पाठक,कालाढूंगी एसओ नंदन सिंह रावत,समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही। नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया अवैध मदरसे से एवं नमाज वाले जगह पूरी तरह अवैध है। जिसके पास एक तीन एकड़ जमीन पर नगर निगम ने कब्जा पूर्व में ले लिया था, लेकिन अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को सील कर दिया था और अब इसे आज ध्वस्त कर दिया गया है कार्रवाई के दौरान पथराव करने वाले अराजक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है और उनकी गिरफ्तारी की जा रही है।

हल्द्वानी में नगर निगम और प्रशासन द्वारा भारी फोर्स के साथ इंदिरा नगर क्षेत्र के अवैध मदरसे और नमाज स्थल को जेसीबी से तोड़ा। इस दौरान वहां मौजूद मुस्लिम महिलाओं और युवकों ने विरोध प्रदर्शन किया। उग्र हुई भीड़ ने पुलिस प्रशासन और नगर निगम की टीम पर पथराव किया इस पथराव में एसडीएम सहित कई पुलिसकर्मी और निगम कर्मचारी घायल हुए हैं और जेसीबी का शीशा भी टूट गया है इस भारी विरोध के बावजूद नगर निगम में नजूल की भूमि पर बने अवैध अतिक्रमण के रूप पर मदरसे और नमाज स्थल को जेसीबी से तोड़ने का काम सुचारु रखा है।

इसी दौरान उपद्रियों ने बनभूलपुरा में स्थित थाने को आग के हवाले कर दिया, वहां रखी तमाम वहन व अन्य सामग्री जल गई है । देखना यह है कि यह आज यही बुझ पाती है या और ज्यादा क्षेत्र को अपने आगोश में लेती है । क्षेत्र के सभी शांतिप्रिय लोग इस आग को आगे न बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं।

इधर जिलाधिकारी नैनीताल ने, कानून एयम् शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु में, बन्दना, जिला मजिस्ट्रेट, नैनीताल भारतीय दण्ड संहिता 1973 की धारा-144 के तहत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए हल्द्वानी नगर के सम्पूर्ण क्षेत्र में पूर्णत बन्द (कपर्य) करते हुए

निम्नानुसार प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करती हूँ-

1- कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्यों (मेडिकल इत्यादि) को छोड़

2- सभी व्यावसायिक संस्थान/दुकाने /उद्योग इत्यादि पूर्णत बन्द रहेंगे। केवल हॉस्पिटल य मेडिकल दुकानें खुली रहेगी।

3- यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिस कर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा।

अत्यावश्यक कार्यों के लिए ही नगर मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी की अनुमति से यातायात की अनुमति रहेगी।

यह आदेश आम जनता को संबोधित हैं।

चूंकि वर्तमान में मेरे समक्ष ऐसी परिस्थितिया नहीं है और न ही संभव है कि इस आदेश की पूर्व सूचना प्रत्येक व्यक्ति को दी जा सके।

अतः यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है। आदेश से व्यथित व्यक्ति दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (5) के अन्तर्गत अधोहस्ताक्षरी के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा। अत्यंत विशेष परिस्थितियों में अद्याहस्ताक्षरी के संतुष्ट होने पर आवेदक को किसी भी लागू शत्तों से छूट दी जाएगी। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।कर घर से बाहर नहीं निकलेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: